Type Here to Get Search Results !

Trending

Comments

पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now
रिपोर्टर बनने के लिए आवेदन करें Apply Now

जिले के 133 यात्री जायेंगे, श्रीरामलला दर्शन के लिये अयोध्या धाम

सीईओ जिला पंचायत ने यात्रियों के लिये आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

लॉटरी के माध्यम से किया गया दर्शनार्थियों का चयन

छत्तीसगढ़ 24 लाइव न्यूज

धमतरी//एसकुमार साहू 

     प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देशन में श्रीरामलला दर्शन योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी तारतम्य में आज मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत एवं सदस्य सचिव श्रीरामलला दर्शन यात्रा समिति  रोमा श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  आंजनेय वार्ष्णेय सहित अन्य सदस्यों की उपस्थिति में जिले के 133 दर्शनार्थियों को श्रीरामलला दर्शन, अयोध्या धाम योजना के तहत अयोध्या भेजने हेतु लॉटरी के माध्यम से चयन किया गया। इसमें से 100 ग्रामीण क्षेत्र और 33 लोग शहरी क्षेत्र के दर्शनार्थी शामिल हैं। 

   


           इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अयोध्या रवाना होने के पूर्व दर्शनार्थियों के लिये वाहन, सुरक्षा, भोजन, पानी इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। इसके साथ ही दर्शनार्थियों के रवाना होने के पूर्व उनका आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षण कर प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर 133 यात्रियों का चयन लॉटरी पद्धति से किया गया है। अयोध्या धाम जाने के इच्छुक जिले के अन्य नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं, आगामी दिनों में वे भी यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। इस मौके पर अपर कलेक्टर जी.आर.मरकाम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मण्डल, उप संचालक समाज कल्याण, समिति के सदस्य  लोकेश्वर सिन्हा उपस्थित थे।


*आवेदन की प्रक्रिया-

श्री रामलला दर्शन योजना के तहत अयोध्या धाम यात्रा के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन ग्राम पंचायत या शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम) में देना होगा। आवेदन के साथ नवीनतम रंगीन फोटो के साथ ही पहचान और निवास के साक्ष्य के लिए राशनकार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड या राज्य सरकार द्वारा स्वीकार्य अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। आवेदक को किन्ही दो व्यक्तियों के नाम और जानकारी देना होगा, जिनसे आपात स्थिति में सम्पर्क किया जा सके। इनमें से एक नाम निर्देशित व्यक्ति का मोबाईल नंबर देना होगा। ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय योजना के लिए इच्छुक आवेदकों की सूची कलेक्टर को प्रेषित करेंगे।

            श्री रामलला दर्शन योजना अंतर्गत 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति को, जिसने अकेले यात्रा करने हेतु आवेदन किया है, को अपने साथ एक सहायक को यात्रा पर ले जाने की पात्रता होगी। व्यक्तियों के समूह द्वारा आवेदन करने पर 3 से 5 व्यक्तियों के समूह को एक सहायक ले जाने की पात्रता होगी, बशर्ते कि इस समूह का प्रत्येक व्यक्ति 65 वर्ष से अधिक आयु का हो। बड़े समूह में प्रति 05 यात्रियों पर 01 के मान से सहायक मान्य किये जाएंगे। पति-पत्नी के साथ-साथ यात्रा करने पर सहायक को साथ ले जाने की सुविधा नहीं रहेगी बशर्ते उनमें से किसी एक की उम्र 65 वर्ष से कम हो। 


*आवेदक पति-पत्नी हो तो चयन प्रक्रिया*

यदि आवेदक पति-पत्नी में से किसी का नाम चुना जाता है तो उसका जीवन साथी भी यात्रा पर साथ जा सकेगा। आवेदन करते समय ही आवेदक को यह बताना होगा कि उसका जीवन साथी भी उसके साथ यात्रा करने का इच्छुक है, ऐसी स्थिति में उक्त जीवन साथी का आवेदन भी आवेदक के आवेदन के साथ ही संलग्न करना होगा। यदि सहायक को यात्रा पर साथ ले जाने की पात्रता है तो उस सहायक का आवेदन भी आवेदक के साथ ही जमा किया जायेगा।


*व्यक्तियों के समूह के लिए नियम और प्रक्रिया*

यदि व्यक्तियों के समूह एक साथ आवेदन करते हैं तो संपूर्ण समूह को एक आवेदन मानते हुए लॉटरी में सम्मिलित किया जाएगा। उक्त समूह अधिक से अधिक 10 आवेदकों का हो सकेगा। समूह का एक आवेदक समूह का मुखिया कहलायेगा। अन्य सभी आवेदकों के आवेदन उसके आवेदन के साथ संलग्न कर जमा किये जाएंगे। यदि उक्त समूह में सम्मिलित व्यक्तियों को सहायक ले जाने की पात्रता है तो प्रस्तावित सहायकों के आवेदन भी इसी आवेदन के साथ संलग्न किए जाएंगे। समूह में सम्मिलित समस्त व्यक्तियों की, जिसमें सहायक भी सम्मिलित होंगे, संख्या 10 से अधिक नहीं होगी। सहायक को यात्रा पर ले जाने की दशा में उसे भी उसी प्रकार की सुविधा प्राप्त होगी जो कि यात्री को मिलेंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए निर्धारित प्रपत्र अनुसार ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया भी तैयार की जा रही है, जिससे प्रत्येक जिले में चयनित यात्रियों, प्रतीक्षा सूची का डाटा बेस तैयार हो सके। ऑनलाईन प्रक्रिया हेतु पोर्टल तैयार होने के उपरांत यात्र की गई यात्रियों की जानकारी भी ऑनलाईन एन्ट्री कराना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
रिपोर्टर बनने या पोर्टल पर विज्ञापन लगवाने के लिए संपर्क करें 8959599895 पर।
Our Services
यह वेबसाइट CG HOST द्वारा बनाया गया है। अगर आप भी किसी भी प्रकार की वेबसाइट सस्ते दामों में बनवाना चाहते हैं तो आज ही संपर्क करें 8435151023 या 6263548198 पर।